Sunday, February 25, 2024
ई पेपर
Sunday, February 25, 2024
Home » लेबनान के सशस्‍त्र गुटोंं से लड़ने के लिए इजराइल ने बनाई योजना

लेबनान के सशस्‍त्र गुटोंं से लड़ने के लिए इजराइल ने बनाई योजना

जेरूसलम (उत्तम हिन्दू न्यूज): इजरायल-लेबनान सीमा पर बढ़ती झड़पों के बीच, यहूदी राष्ट्र की सेना ने घोषणा की कि उसके पास पड़ोसी देश में सशस्त्र समूहों के खिलाफ लड़ने के लिए “ऑपरेशन योजना” है। समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार देर रात एक बयान में इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि युद्धक विमानों ने दक्षिणी लेबनान में हवाई हमले किए और उन क्षेत्रों की ओर गोलाबारी की गई, जहां से रॉकेट दागे गए थे। हगारी ने एक दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “उत्तर में सुरक्षा स्थिति को बदलने के लिए हमारे पास अभियान चलाने की योजना है।” “ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि उत्तर के निवासी अपने घरों को वापस नहीं लौट पाएंगे।”

उन्होंने चेतावनी दी कि हिज़्बुल्लाह और हमास आतंकवादी समूहों द्वारा लेबनान से किए गए रॉकेट हमलों के लिए “लेबनान के नागरिकों को कीमत चुकानी पड़ेगी।” इससे पहले रविवार को, लेबनान से हाइफ़ा के उत्तर में क्रायोट क्षेत्र और सीमा के पास एक समुदाय की ओर मिसाइलें और एंटी-टैंक रॉकेट दागे गए थे। इज़राइल की मैगन डेविड एडोम बचाव सेवा के अनुसार, कुल 18 नागरिक और सैनिक घायल हुए, इनमें से एक को गंभीर चोटें आईं।

लेबनानी सैन्य सूत्रों ने सिन्हुआ को बताया कि रविवार को इजरायली बलों के साथ लड़ाई में देश के दक्षिणी सीमावर्ती गांव यारिन में एक हिजबुल्लाह आतंकवादी मारा गया और चार नागरिक घायल हो गए। सूत्रों ने कहा कि इज़राइल ने दक्षिण-पश्चिमी लेबनान में सात शहरों और दक्षिण-पूर्व में 17 शहरों पर बमबारी की, 30 से अधिक घरों को नष्ट कर दिया, और युद्धक विमानों और ड्रोनों ने 18 दक्षिणी शहरों के बाहरी इलाकों पर हमला किया।

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान के सामने तीन इजरायली बैरकों और 10 अन्य स्थलों पर रॉकेट और तोपखाने से हमले किए। आतंकवादी की मौत से 8 अक्टूबर से लेकर अब तक लेबनानी पक्ष में हताहतों की कुल संख्या 97 हो गई है। पिछले दिन दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमलों के समर्थन में 8 अक्टूबर को हिजबुल्लाह द्वारा इज़राइल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे जाने के बाद लेबनान-इज़राइल सीमा पर तनाव बढ़ गया है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd