Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » फाइनल रिजल्ट: एक क्लिक से जानिए भाजपा को किस राज्य में कितनी सीटें मिलीं, तेलंगाना में कांग्रेस कितनी सीटों पर जीती

फाइनल रिजल्ट: एक क्लिक से जानिए भाजपा को किस राज्य में कितनी सीटें मिलीं, तेलंगाना में कांग्रेस कितनी सीटों पर जीती

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): लोकसभा चुनाव से ठीक पहले, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को अपनी लोकप्रियता का जोरदार प्रदर्शन करते हुये हिन्दी भाषी तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत दर्ज की। तेलंगाना सहित चार राज्यों के चुनावों की मतगणना में भाजपा की मुख्य प्रतिद्वंदी कांग्रेस को राजस्थान और छत्तीसगढ़ में झटका लगा और उसने इन दोनों राज्यों में अपनी सरकार गवां दी लेकिन पार्टी ने दक्षिण के एक महत्वपूर्ण राज्य तेलंगाना में एक बड़ी कामयाबी हासिल की जब उसने राज्य के गठन के बाद से 10 साल लगातार सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को उखाड़ फेंका। भाजपा, जिसने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता के रथ पर सवाल होकर चारों राज्यों में चुनाव लड़ा, उसने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से सत्ता छीनी और अपने पुराने गढ़ मध्यप्रदेश में इस बार अभूतपूर्व प्रदर्शन किया और पार्टी सत्ता विरोधी लहर के आकलनों को झुठला दिया। 

राजस्थान में भाजपा ने 115 सीटें जीती
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 115 सीटें जीती है जबकि कांग्रेस 6९ सीटें जीत चुकी है। भारतीय आदिवासी पार्टी ने 3, बहुजन समाज पार्टी ने 2, राष्ट्रीय लोकदल ने 1 और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने 1 सीट जीती।  जबकि निर्दलियों के खाते में 8 सीटें रहीं। उल्लेखनीय है कि 200 सीटों वाली 16वीं विधानसभा चुनाव में 199 सीटों पर गत 25 नवंबर को मतदान हुआ। करणपुर से कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

मध्य प्रदेश


No description available.

 

छत्तीसगढ़

No description available.

तेलंगाना

No description available.

हालांकि देरशाम तक कुछ सीटों पर चुनाव घोषित नहीं हो पाया था इसलिए आंकड़ों में थोड़ा सा फेरबदल संभव है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd