Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » Mann Ki Baat : पीएम मोदी ने 26/11 हमले के शहीदों को किया नमन, शादी को लेकर कह दी ये बड़ी बात

Mann Ki Baat : पीएम मोदी ने 26/11 हमले के शहीदों को किया नमन, शादी को लेकर कह दी ये बड़ी बात

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि 26 नवंबर की तारीख हम भूल नहीं सकते। इस दिन मुम्बई पर जघन्य आतंकी हमला हुआ। मुंबई सहित पूरे देश को इस हमले ने थर्रा कर रख दिया। भारत का सामर्थ्य है कि हम इस हमले से उबरे और अब अपने इसी हौसले के साथ आतंकवाद को कुचल रहे हैं। पूरा देश उन सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दे रहा है, देश आज उन्हे याद कर रहा है।

PM Modi paid tribute to the martyrs of 26/11 attack : उन्होंने कहा कि एक और वजह से भी आज की दिन महत्वपूर्ण है। 1949 में आज ही के दिन संविधान को आंगिकार किया गया। साल 2015 में हमारे मन में विचार आया कि संविधान दिवस मनाया जाए। तब हमने प्रयास किया और तभी से हर साल संविदान दिवस के रूप में 26 नवंबर मनाया जा रहा है। सभी देशवासियों को संविधान दिवस की शुभकामनाएं।

हमारे देश में वोकल फॉर लोकल पर काफी जोर दिया गया है। हमने देखा कि दिवाली, भैया दूज और छठ जैसे त्योहारों पर लोगों ने 4 लाख करोड़ का व्यापार किया। इसमें वोकल फॉर लोकल की अहम भूमिका रही। अब बच्चों में भी इसको लेकर उत्साह देखा जा रहा है। आज के समय में बच्चे भी कोई सामान लेने जाते हैं तो देखते हैं कि यह सामान मेड इन इंडिया है कि नहीं। ऑनलाइन सामान खरीदने समय भी लोग कंट्री ऑफ ओरिजिन देख रहे हैं। इससे हमारे वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा मिल रहा। वोकल फॉर लोकल की सफलता विकसित भारत, समृद्ध भारत के द्वारा खोल रहा है। इससे रोजगार की गारंटी, विकास की गारंटी, शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को समान अवसर मिलता है। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर यदि अर्थव्यवस्था खराब भी होती है तो वोकल फॉर लोकल इसे संरक्षित करता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज कल एक नया ट्रेंड चला है कि लोग विदेशों में जाकर शादी कर रहे हैं। ऐसा करना जरुरी है क्या? उन्होंने कहा कि भारत में शादी यदि शादी करेंगे तो भारत का पैसा भारत में ही रहेगा। आगे उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हो सके तो अपने देश में ही शादी के आयोजन करें। हो सकता है कि यहां पर विदेशों के जैसी व्यवस्थाएं ना मिल सकें लेकिन यदि हम यहीं पर प्रयास करेंगे तो हम यहीं पर व्यवस्था कर लेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि कल 27 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है। इसी दिन देव दीपावली भी है। पीएम मोदी ने कहा कि मेरा तो मन रहता है कि काशी की देव दीपावली में शामिल रहूं, लेकिन इस बार तो काशी नहीं जा पा रहा हूं। लेकिन मन की बात से बनारस के लोगों को शुभकामनाएं जरूर दूंगा। इस बार भी बनारस में लाखों दीये जलाए जाएंगे। यहां के घाटों पर आरती होगी, लेजर शो होगा और देश-विदेश से आए लाखों लोग यहां आनंद लेंगे। कल 27 नवंबर को ही गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व भी है। उनके संदेश दुनिया भर के लिए प्रेरक हैं। उनके संदेश हमेशा दूसरे के प्रति समर्पित होने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। उनके संदेशों का पालन सिक्ख भाई पूरे विश्व में करते हैं। सभी देशवासियों को गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd