Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड से गरीबों को मिली राहत, हिमाचल में 1.51 लाख पोर्टेबल लेने-देन : डा. सिकंदर कुमार

एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड से गरीबों को मिली राहत, हिमाचल में 1.51 लाख पोर्टेबल लेने-देन : डा. सिकंदर कुमार

शिमला/ऊषा शर्मा : राज्यसभा सांसद डा. सिकंदर कुमार ने कहा है कि देशभर में एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड की महत्वाकांक्षी योजना से गरीब वर्ग को काफी राहत मिली है। हिमाचल प्रदेश में एक राष्ट्र-एक कार्ड योजना के तहत 1.51 लाख से अधिक पोर्टेबल लेन-देन हुए हैं।
उन्होंने बताया कि कोविड महामारी के कारण पैदा हुए हालात के कारण गरीबों को होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना और एक देश एक कार्ड योजना को शुरू किया था। इसका मकसद डिजिटल माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों खासकर प्रवासी मजदूरों को फायदा देना है। यह विश्व की सबसे बड़ी गरीब कल्याण अन्न योजना है। उन्होंने कहा कि इसके 80.3 करोड़ लाभार्थी है।
सिकंदर कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लगभग 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों और प्राथमिकता वाले परिवारों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम अनाज का आबंटन किया गया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अप्रैल 2020 से दिसंबर 2022 तक सात चरणों में 28 माह की अवधि में प्रदेशों को 1118 एलएमटी खाद्यान्न आवंटित किया गया। इस पर 3.91 लाख करोड़ रुपए खर्च हुए।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd