Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला-2024 को लेकर छोटी काशी में तैयारियां तेज

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला-2024 को लेकर छोटी काशी में तैयारियां तेज

डीसी मंडी ने प्रबंधों की समीक्षा के लिए अधिकारियों की बैठक ली, 9 मार्च को निकलेगी पहली जलेब
मंडी/राजन पुंछी : 9 से 15 मार्च तक मंडी में मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला 2024 को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। हालांकि इस मेले के लिए अब एक महीने से भी कम समय बचा है, इसे देखते हुए छोटी काशी मंडी में आयोजन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आयोजन से जुड़े प्रबंधों की समीक्षा के लिए बुधवार को अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने सभी केे सहयोग से मेले के भव्य और भावपूर्ण आयोजन की बात कही।
अपूर्व देवगन ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले की पहली जलेब 9 मार्च को निकाली जाएगी। मध्य जलेब 12 को तथा तीसरी व अंतिम जलेब 15 मार्च को निकलेगी। इनमें आकर्षक झांकियां भी शामिल की जाएंगी। वहीं, 9 से 14 मार्च तक 6 सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन होगा।
उपायुक्त ने कहा कि मेले में परंपरागत कला संस्कृति को प्रोत्साहन दिया जाएगा। वहीं विभिन्न विभागों की जन जागरण गतिविधियों पर भी बल रहेगा। उन्होंने सभी विभागों से इस अवसर को जन जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर जन जागरूकता लाने में उपयोग करने को कहा। मेले में स्वच्छता, बाल एवं महिला कल्याण, नशा निवारण, स्वीप गतिविधियों, मताधिकार के प्रयोग, सुखाश्रय योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ समेत अन्य कल्याणकारी योजनाओं पर जन जागृति के लिए इनके व्यापक प्रचार प्रसार पर बल देने को कहा। अपूर्व देवगन ने मेले के आयोजन को लेकर गठित सभी उप समितियों को शीघ्र अपनी बैठकें करके आयोजन की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए।

देवी-देवताओं की आवभगत में नहीं होगी कोई कमी
उपायुक्त ने कहा कि मेले में पधारने वाले देवी देवताओं की आवभगत में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। उनके आदर सत्कार के साथ ही उनके संग आए देवलुओं के ठहरने के उपयुक्त प्रबंध होंगे। उन्होंने ठहरने के स्थानों पर बिजली-पानी समेत अन्य सभी आवश्यक व्यवस्था के समुचित प्रबंध को कहा। बता दें, अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले के लिए 216 पंजीकृत देवी देवताओं को प्रशासन की ओर से पूरे विधि विधान के साथ ‘न्यूंद्रा’ दिया जाता है।

उत्सव के रंग में खिलेगी छोटी काशी
अपूर्व देवगन ने मेले के लिए मंडी शहर तथा मंदिरों की विशेष साज सज्जा को कहा। सभी कार्यालय भवन तथा मंदिर उत्सव के रंग में खिलेंगे। शहर के मुख्य द्वारों, पुलों, भवनों, मंदिरों में विशेष लाइटिंग तथा सजावट की जाएगी।

स्वच्छता व्यवस्था का रखें ध्यान
उपायुक्त ने मेले के दौरान पड्डल समेत पूरे शहर में स्वच्छता व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने को कहा। यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना हो। दुकानदारों को गीला तथा सूखा कचरा अलग रखने को लेकर जागरूक करें। स्थान चिन्हित करके पर्याप्त संख्या में कूड़ेदान लगवाएं। उन्होंने खेल प्रतियोगिता में मैदानी स्पर्धाओं पर फोकस करने को कहा। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त रोहित राठौर, अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी डॉ. मदन कुमार, नगर निगम के आयुक्त एच.एस.राणा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित रहे। 

GNI -Webinar
You Might Be Interested In

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd