Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » स्थानीय फसलों और उत्पादों को देें बढ़ावा : डा. शर्मा

स्थानीय फसलों और उत्पादों को देें बढ़ावा : डा. शर्मा

सोलन/प्रताप भारद्वाज : ताबो में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक हाल ही में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डा. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के अनुसंधान निदेशक डॉ. रविंदर शर्मा ने की। डा. दिवेंद्र गुप्ता, नौणी विवि के निदेशक विस्तार शिक्षा, गुनजीत सिंह चीमा, एसडीएम स्पीति, विभिन्न विभागों के सदस्यों और किसान सदस्यों बैठक में शामिल हुए, जबकि डॉ. राजबीर सिंह, निदेशक, आईसीएआर-अटारी-जोन- ने ऑनलाइन माध्यम से भाग लिया।
अपने स्वागत भाषण में डा. गुप्ता ने केवीके ताबो द्वारा किए गए कार्यों और स्पीति घाटी के कृषक समुदाय पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने तकनीकी जानकारी के प्रसार के लिए विविधीकरण और डिजिटल उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया। डा. सुधीर वर्मा, केवीके ताबो के प्रभारी ने पिछले वर्ष केवीके द्वारा की गई। गतिविधियों के बारे में बताया और आगामी वर्ष के लिए वार्षिक कार्य योजना पर एक संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की।
डा. शर्मा और डा. गुप्ता ने स्पीति के विभिन्न गांवों में किसानों के खेतों में विभिन्न ऑन-फार्म परीक्षणों और फ्रंट लाइन प्रदर्शनों का दौरा भी किया गया। केंद्र ने स्पीति घाटी के कुरीथ, माने, चिचम और लोसर में फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए किसानों के बीच प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित किए जिसमें सब्जी नर्सरी वितरित की गई। 

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd