Tuesday, April 16, 2024
ई पेपर
Tuesday, April 16, 2024
Home » पंजाब-ब्रिटेन कृषि, आईटी, खाद्य प्रसंस्करण, खेल समेत अनेक क्षेत्रों में सहयोग पर सहमत

पंजाब-ब्रिटेन कृषि, आईटी, खाद्य प्रसंस्करण, खेल समेत अनेक क्षेत्रों में सहयोग पर सहमत

-मुख्यमंत्री ने ब्रिटेन के उच्चायुक्त के साथ की मुलाकात
-भगवंत मान द्वारा चंडीगढ़ से लंदन के बीच सीधी उड़ान की वकालत
चंडीगढ़/नरेंद्र जग्गा पंजाब और ब्रिटेन ने आज कृषि, सूचना एवं प्रौद्यौगिकी (आईटी), खाद्य प्रसंस्करण, उच्च शिक्षा, खेल, सार्वजनिक परिवहन (इलेक्ट्रिक बसें) और बायोमास जैसे क्षेत्र में और अधिक सहयोग बढ़ाने की सहमति दी। इस सम्बन्धी निर्णय गुरूवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान की ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस की मुख्यमंत्री के सरकारी आवास में हुई मुलाकात के दौरान लिया गया।
बैठक के दौरान इन क्षेत्रों में पंजाब और ब्रिटेन के बीच सहयोग की व्यापक संभावनाएं होने पर सहमति बनी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेहनतकश पंजाबियों ने अपनी सख़्त मेहनत से पहले ही इन क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाई है, परन्तु ब्रिटेन के पास मौजूद आधुनिक प्रौद्यौगिकी इन क्षेत्रों में हमारी छिपी हुई क्षमता का और अधिक दोहन करने में मददगार होगी।
राज्य में ब्रिटेन के निवेशकों का स्वागत होने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को सभी मंजूरियां सिंगल विन्डो ऑनलाइन सिस्टम के साथ मिलने को सुनिश्चित बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार यह बात सुनिश्चित बनाएगी कि निवेशकों को पंजाब में निवेश करने में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। भगवंत मान ने कहा कि वह पहले ही ब्रिटेन के बड़ी संख्या में संभावित निवेशकों के संपर्क में हैं, जो पंजाब में निवेश करने के पक्ष में हैं।
लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे और चंडीगढ़ के बीच सीधी उड़ान होने का मुद्दा उठाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे ख़ास तौर पर पंजाब और साथ लगते तकरीबन 5 राज्यों को फ़ायदा होगा। उन्होंने कहा कि यह उड़ान पंजाबियों के लिए पश्चिम के द्वार के तौर पर काम करेगी। भगवंत मान ने कहा कि कई एयरलाईनों के प्रबंधक उनके संपर्क में हैं और एक बार मंजूरी मिलने की देर है, यहां से उड़ानें शुरू हो जाएंगी।
ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने इस सम्बन्धी हर संभव सहयोग का मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन इन मुख्य क्षेत्रों में पंजाब में निवेश करने के लिए दृढ़ संकल्प है। एलिस ने मुख्यमंत्री की भ्रष्टाचार को बिल्कुल भी बर्दाश्त ना करने की नीति की भी सराहना की और कहा कि इससे पंजाब में निवेशकों का भरोसा बढ़ाने में मदद मिलेगी। ब्रिटेन के उच्चायुक्त के साथ बैठक के लिए डिप्टी हाई कमिश्नर चंडीगढ़ कैरोलिन रोवेट और ट्रेड कमिश्नर (दक्षिणी एशिया) एलन गैमेल भी पहुंचे।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd