Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » लिवरपूल को हराकर रियल मैड्रिड ने 14वीं बार जीती चैम्पियन्स लीग

लिवरपूल को हराकर रियल मैड्रिड ने 14वीं बार जीती चैम्पियन्स लीग

पैरिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): फ्रांस की राजधानी पैरिस में स्थित स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में रियल मैड्रिड ने इतिहास रचते हुए लिवरपूल को हराकर 14वां यूएफ़ा चैम्पियन्स लीग ख़िताब अपने नाम किया।

स्पैनिश टीम ने शनिवार को हुए बहुप्रतीक्षित फ़ाइनल में लिवरपूल को 1-0 से शिकस्त दी। रियल मैड्रिड पिछले नौ सीज़न में पांच चैम्पियन लीग ख़िताब जीत चुकी है।

मैच के पहले हाफ़ में मुकाबला टक्कर का रहा और कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। दोनों टीमों ने सतर्क शुरुआत की। सदियो माने 21वें मिनट में एक शॉट के साथ गोल के करीब आये, जिसे मैड्रिड के गोलकीपर कर्टोइस ने पोस्ट पर सफ़लतापूर्वक रोक दिया। लिवरपूल ने मोहम्मद सालाह के साथ मैड्रिड पर दबाव बनाया और एक लीड की तलाश में स्पेनिश गोलकीपर का दो बार परीक्षण किया। मैड्रिड ने ब्रेक से पहले लगभग गोल कर दिया लेकिन करीम बेंजेमा के प्रयास को लंबे रिव्यू के बाद ऑफसाइड करार दिया गया।

अंतत: मैच के 59वें मिनट में फेडेरिको वैलवर्डे की ड्राइव की मदद से विनिसियस जूनियर ने मैड्रिड को 1-0 की बढ़त दिला दी और रियल मैड्रिड ने अपना 14वां यूरोपियन कप जीत लिया।

सबसे ज़्यादा ख़िताब जीतने की सूची में मैड्रिड के बाद एसी मिलान का नाम है, जिसने सात बार चैम्पियन्स लीग जीती है जबकि लिवरपूल ने छह बार यह ट्रॉफ़ी जीती है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd