Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » रोहित शर्मा होंगे टी-20 और टेस्ट टीम के कप्तान: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया का ऐलान

रोहित शर्मा होंगे टी-20 और टेस्ट टीम के कप्तान: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया का ऐलान

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- साउथ अफ्रीका दौरे के लिए तीनों फॉर्मेंट में भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। रोहित शर्मा को टी-20 और टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है। वनडे टीम की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी गई है। माना जा रहा है कि रोहित जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम की कमान संभालेंगे।

10 दिसंबर से शुरू होने जा रहे इस दौरे पर टीम इंडिया को 3 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे के लिए टीम 6 दिसंबर को रवाना होगी। अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली को दौरे की टी-20 और वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है। उन्होंने खुद इन दो सीरीज से ब्रेक मांगा था।

वनडे टीम में पाटीदार और सैमसन की वापसी
3 वनडे की सीरीज के लिए ऑलराउंडर रजत पाटीदार और विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को चुना गया है। साथ ही सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम से ड्रॉप किया गया है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह नहीं दी गई है। पुजारा अफ्रीकी पिचों पर 10 टेस्ट में 535 रन बना चुके हैं। जबकि अजिंक्य रहाणे ने 6 टेस्ट मैचों में 402 रन बनाए हैं।

साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है भारत
साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम का टेस्ट प्रदर्शन खास नहीं रहा है। टीम इंडिया अब तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। टीम ने अफ्रीकी मैदानों पर अब तक 8 टेस्ट सीरीज खेली हैं। इनमें से एक ड्रॉ रही, जबकि 7 सीरीज में टीम इंडिया को पराजय का सामना करना पड़ा। टीम ने वहां 23 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से टीम को महज 4 में जीत मिली है, जबकि 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। शेष 12 मुकाबले में भारतीय टीम को पराजय का सामना करना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज खेल रही है टीम इंडिया
भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज खेल रही है। टीम 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है। पिछले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने गुवाहाटी के मैदान पर भारत को 5 विकेट से हराया। सीरीज का चौथा मुकाबला शुक्रवार को रायपुर में खेला जाएगा।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd