Saturday, April 13, 2024
ई पेपर
Saturday, April 13, 2024
Home » राष्ट्रपति जो बाइडन सहित 963 अमेरिकियों पर रूस ने लगाया बैन, कनाडा के लोगों पर भी सख्ती

राष्ट्रपति जो बाइडन सहित 963 अमेरिकियों पर रूस ने लगाया बैन, कनाडा के लोगों पर भी सख्ती

मास्को (उत्तम हिन्दू न्यूज): रूस ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के अपने देश में एंट्री पर बैन लगा दिया है। रूस ने एक लिस्ट जारी की जिसमें 963 अमेरिकियों के नाम हैं। इस सूची में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स के भी नाम हैं। बता दें कि 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ जंग के ऐलान के बाद से अमेरिका और यूरोप के कई देशों ने रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। इसके बाद से रूस की इन देशों के साथ तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है।

रूस की इस लिस्ट में अमेरिकी सीनेटर और प्रतिनिधि सभा के सदस्य, पूर्व और वर्तमान सरकारी अधिकारी, पत्रकार, सैन्यकर्मी, वकील, वहां के नागरिक और कई कंपनियों के सीईओ भी शामिल हैं। सीएनएन के मुताबिक रूस ने इस लिस्ट में कुछ ऐसे लोगों के नाम को भी शामिल किया है जिनकी पहले ही मौत हो चुकी है। इस लिस्ट में अमेरिका के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष मार्क मिले, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, केंद्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक विलियम बर्न्स और व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी शामिल हैं।

इसके अलावा कनाडा को लेकर भी एक नई लिस्ट जारी की गई है। रूसी विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया है कि नई लिस्ट में कनाडा के 26 और लोगों के नाम भी जोड़े गए हैं। इन्हें भी रूस की यात्रा करने से रोक दिया गया है। इस लिस्ट में रक्षा प्रमुख, रक्षा उद्योग के अधिकारी और कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो शामिल हैं। बता दें कि कनाडा ने मंगलवार को एक विधेयक पेश किया जो पुतिन और उनकी सरकार और सेना के करीब 1,000 सदस्यों के देश की यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd