Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » सैनिक स्कूल के छात्र देशभक्ति की भावना से सराबोर

सैनिक स्कूल के छात्र देशभक्ति की भावना से सराबोर

कपूरथला (उत्तम हिन्दू न्यूज): सैनिक स्कूल के सैन्य छात्रों में जोश और जज्बा भरा होता है। उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि देशभक्ति की भावना से सराबोर हैं। योद्धा के गुण और राष्ट्र के प्रति प्रेम उनका स्वभाव है। यह झलक उनमें कल 58 बिग्रेड, कपूरथला कैंट में देखने को मिला।

सैन्य छात्रों का एक ग्रुप अपने मोटिवेशनल टूर के दौरान यहां आया हुआ था। इसमें कक्षा 11वीं और 12वीं के कुल- 147 छात्र शामिल थे। यह टूर सैनिक स्कूल के प्राचार्य कर्नल प्रशांत सक्सेना के निर्देश पर आयोजित कर सैन्य छात्रों में राष्ट्र रक्षा से संबंधित हथियारों की गहन जानकारी उपलब्ध कराई गई। टूर में सहयोग के लिए अध्यापक यादविंदर सिंह, डी मिश्रा, एम एस बाजवा और मृगेंद्र सिंह शामिल थे।

जानकारी हो कि छात्रों ने ब्रिगेड में डिस्प्ले तरह-तरह के अस्त्र शस्त्रों से रूबरू हुए और अपने हाथों से लेकर या उस पर सवार होकर लाभ उठाया।इस क्रम में ब्रिगेड में उपस्थित सेना के लोगों ने छात्रों से बातचीत की और तरह-तरह के अस्त्रों तथा शस्त्रों के बारे में जानकारी दी। छात्र इस क्रम में दुश्मनों पर कैसे निगरानी रखी जाती है, T 72 अर्जुन (एमबीटी) टैंक की क्या विशेषता है, वार कारबाइन राइफल्स,इंसास राइफल्स, एल एम जी, रॉकेट लांचर तथा ग्रेनेड लांचर को चलाने के तरीके एवं उनकी खासियत के बारे में विस्तार से जाना।


बताते चलें कि इस मोटिवेशनल टूर से लौटे सैनिक स्कूल के विद्यार्थी इतने खुश और प्रभावित हुए कि उन्होंने अपने स्कूल के प्राचार्य कर्नल प्रशांत सक्सेना, उप प्राचार्या विंग कमांडर दीपिका रावत एवं प्रशासनिक पदाधिकारी मेजर जेबीएस बेग से मुलाकात की तथा उनके प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस टूर और प्राप्त जानकारी से आर्म्ड फोर्सेज में जाने की हमारी भावना काफी मजबूत हुई है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd