Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » सऊदी अरब को मिली बड़ी कामयाबी, पूरी इस्लामिक दुनिया दे रही बधाई

सऊदी अरब को मिली बड़ी कामयाबी, पूरी इस्लामिक दुनिया दे रही बधाई

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के ‘विजन 2030’ पर काम कर रहे सऊदी अरब को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। सऊदी अरब ने इटली और दक्षिण कोरिया को मात देते हुए वर्ल्ड फेयर 2030 की मेजबानी की बोली जीत ली है। सऊदी अरब की इस सफलता पर 57 मुस्लिम देशों के संगठन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन ने भी प्रतिक्रिया दी है।

वर्ल्ड एक्सपो 2030 की मेजबानी के लिए सऊदी अरब एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए था। वर्ल्ड एक्सपो का आयोजन अक्टूबर 2030 से मार्च 2031 के बीच किया जाएगा। सऊदी सरकार की सरकारी एजेंसी ‘सऊदी गैजेट’ के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी ब्यूरो ने मंगलवार को घोषणा की है कि सऊदी अरब अक्टूबर 2030 से मार्च 2031 तक वर्ल्ड एक्सपो की मेजबानी करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड फेयर 2030 की मेजबानी किसे दी जाए, इसका चयन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी ब्यूरो के सदस्य देशों ने पेरिस में आयोजित 173वीं महासभा के दौरान वोटिंग की। संगठन के 182 सदस्यों देशों में से 119 देशों ने सऊदी अरब के पक्ष में वोट किया। वहीं, दक्षिण कोरिया को 29 और इटली को सिर्फ 17 देशों का समर्थन मिला।

सऊदी अरब की यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि पिछले साल कतर में आयोजित हुए फुटबॉल विश्व कप के बाद यह दूसरा मौका होगा जब कोई खाड़ी देश इस तरह के आयोजन की मेजबानी करेगा। इसे खाड़ी देश और खासकर सऊदी अरब के लिए एक राजनयिक जीत के रूप में देखा जा रहा है।

57 मुस्लिम देशों के संगठन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन ने बयान जारी करते हुए सऊदी अरब को वर्ल्ड फेयर की मेजबानी मिलने के लिए बधाई दी है। OIC के महासचिव हिसेन ब्राहिम ताहा की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “2030 एक्सपो की मेजबानी के लिए सफल बोली लगाने के लिए ओआईसी के महासचिव ने सऊदी अरब और वहां के लोगों को बधाई दी है।’ बयान में आगे कहा गया है, “सऊदी अरब की यह वैश्विक उपलब्धि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में सऊदी अरब के प्रति दुनिया के विश्वास को दर्शाती है। सऊदी अरब की योग्यता इस बड़े और महत्वपूर्ण आयोजन के लिए उसे एक बेहतरीन मेजबान बनाती है।” OIC के महासचिव ने जोर देते हुए कहा है कि सऊदी अरब की यह उपलब्धि अरब सम्राज्य के बेहतरीन नेतृत्व और ईमानदार अथक प्रयासों का परिणाम है।

वर्ल्ड फेयर 2030 की मेजबानी की बोली जीतने पर पाकिस्तान ने भी सऊदी अरब को बधाई दी है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है, “2030 वर्ल्ड एक्सपो की मेजबानी की बोली जीतने पर सऊदी अरब को हम दिल से और भारी समर्थन के साथ बधाई दे रहे हैं। सफल आयोजन के लिए हमारी शुभकामनाएं हैं।”

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd