Thursday, February 22, 2024
ई पेपर
Thursday, February 22, 2024
Home » शरद पवार को बड़ा झटका, अजित पवार गुट ही असली NCP; चुनाव आयोग ने सुनाया फैसला

शरद पवार को बड़ा झटका, अजित पवार गुट ही असली NCP; चुनाव आयोग ने सुनाया फैसला

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के सुप्रीमो शरद पवार को चुनाव आयोग से बड़ा झटका लगा है। आयोग ने अजित पवार की अगुवाई वाले गुट को असली एनसीपी कराद दिया है। चुनाव आयोग ने सुनवाई के बाद अपना फैसला रिजर्व कर लिया था। आयोग ने अपने फैसले में अजित पवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और सिंबल दे दिया है।

एनसीपी में टूट के बाद अजित पवार ने चुनाव आयोग में दावा ठोंका था। इसके बाद आयोग में सुनवाई हुई थी। आयोग के फैसले के बाद अजित पवार का खेमा ही असली एनसीपी होगा। आयोग का फैसला ऐसे वक्त पर आया है जब महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर को 15 फरवरी तक NCP विधायकों की अयोग्यता को लेकर अपना फैसला सुनाना है।

जुलाई 2023 में अजित NCP के 40 विधायकों के साथ महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ​में ​​​​​शामिल हो गए थे। गठबंधन सरकार में उन्हें डिप्टी CM भी बनाया गया था। शरद से बगावत के बाद अजित ने दावा किया था कि NCP का बहुमत उनके पास है। इसलिए पार्टी के नाम और सिंबल पर उनका अधिकार है।

अजित ने 30 जून को चुनाव आयोग में याचिका दायर कर NCP पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर दावा किया था। दूसरी तरफ शरद पवार ने पार्टी छोड़कर जाने वाले 9 मंत्रियों समेत 31 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की थी। लेकिन अब चुनाव आयोग ने जमीन पर सारे समीकरण बदल दिए हैं। ईसी ने अजित गुट को बड़ी वाली राहत दी है, उन्हें ही असली एनसीपी बता दिया गया है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd