Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » शारदीय नवरात्र शुरू: इस बार हाथी होगा मां दुर्गा की सवारी, विशेष बुधादित्य योग में होगी पूजा

शारदीय नवरात्र शुरू: इस बार हाथी होगा मां दुर्गा की सवारी, विशेष बुधादित्य योग में होगी पूजा

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): मां दुर्गा और उनके नौ रूपों को समर्पित सबसे बड़े शुभ हिंदू त्योहारों में से एक नौ दिवसीय शारदीय नवरात्र रविवार को शुरू हो गए हैं। इस बार नवरात्र पर मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रहीं हैं। इस बार बुधादित्य योग भी बन रहा है। यह शुभ संयोग है। विशेष बात यह है कि भक्तों को पूरे नौ दिन मां भगवती के व्रत करने को मिलेंगे। नवरात्र में महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती सहित दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाएगी।

Shardiya Navratri begins: नवरात्र के मद्देनजर सुबह-सुबह ही श्रद्धालु मंदिरों में नतमस्तक होने और मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने के लिए उमड़ रहे हैं। बिलासपुर में नैना देवी के लोकप्रिय मंदिर; ऊना में चिंतपूर्णी; हमीरपुर में बाबा बालक नाथ; कांगड़ा में ब्रजेश्वरी देवी, ज्वालाजी और चामुंडा देवी; और शिमला जिले में भीमाकाली और हटेश्वरी को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। देवी का आशीर्वाद लेने के लिए सभी मंदिरों में भारी भीड़ देखी गई।

इसी प्रकार राष्ट्रीय राजधानी के कई प्रमुख मंदिरों में सुबह से ही भारी भीड़ देखी गई। नवरात्र के पहले दिन पूजा-अर्चना करने के लिए दक्षिणी दिल्ली के कालकाजी मंदिर और अन्य मंदिरों के बाहर सैकड़ों भक्तों की कतारें लगी रहीं।

पूजा-अर्चना के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से निपटने के लिए शहर भर के मंदिरों में पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। नवरात्र के उत्सव में देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों की पूजा शामिल है। यह त्योहार पूरे देश में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। अगले नौ दिनों में भक्त देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और उपवास रखते हैं।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd