Monday, April 15, 2024
ई पेपर
Monday, April 15, 2024
Home » सर्वे में चौंकाने वाला दावाः ब्रिटेन के आम चुनाव में PM ऋषि सुनक को मिलेगी करारी हार

सर्वे में चौंकाने वाला दावाः ब्रिटेन के आम चुनाव में PM ऋषि सुनक को मिलेगी करारी हार

लंदन (उत्तम हिन्दू न्यूज): ब्रिटेन में 18 हजार से अधिक लोगों पर हुए एक सर्वे में बताया गया है कि इस साल होने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी को हार का सामना करना पड़ेगा। जबकि विपक्षी लेबर पार्टी 403 सीटों के साथ सत्ता पर काबिज होगी। बहुमत के लिए महज 326 सीटों की ही आवश्यकता होती है।

यूगाव की ओर से जारी सर्वे में कहा गया है कि सत्तारूढ़ सुनक के नेतृत्व वाले दल को हाउस ऑफ कॉमंस में 210 सीटों के नुकसान से महज 155 सीटों पर ही जीत हासिल होगी। सर्वे के अनुसार यह 1997 में तत्कालीन पीएम जॉन मेजर की हार से भी बुरी होगी, जब टोनी ब्लेयर के नेतृत्व में लेबर पार्टी ने उन्हें केवल 165 सांसदों तक ही सीमित कर दिया था। वहीं, स्कॉटलैंड में लेबर पार्टी के आसानी से सबसे बड़ा दल बनने की उम्मीद है।

बताया जाता है कि 41 प्रतिशत वोट लेबर पार्टी को और 24 प्रतिशत वोट कंजरवेटिव पार्टी को जाएंगे। लिबरल डेमोक्रैट्स को 12 प्रतिशत, ग्रींस को सात प्रतिशत वोट और बाकी अन्य दलों को मिलेंगे। भारतीय मूल के पीएम ऋषि सुनक का कार्यकाल हर हाल में पांच साल में पूरा होना है, इसलिए किसी भी हालत में जनवरी, 2025 से पहले आम चुनाव हो जाने हैं। यह सर्वेक्षण सात से 27 मार्च के बीच 18,761 ब्रिटिश वयस्कों पर किया गया है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd