Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » Snowfall In Himachal…अभी भी आफत बनी हुई है बर्फबारी, हिमाचल में चार हाईवे बंद, 645 सडक़ों पर थमी आवाजाही

Snowfall In Himachal…अभी भी आफत बनी हुई है बर्फबारी, हिमाचल में चार हाईवे बंद, 645 सडक़ों पर थमी आवाजाही

शिमला/ऊषा शर्मा : Snowfall In Himachal...हिमाचल प्रदेश में फरवरी के महीने में जबरदस्त बर्फ़बारी हो रही है। राज्य के पहाड़ी इलाकों में पिछले दो दिन भारी बर्फ गिरी है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला और चंबा जिलों में जमकर बर्फबारी हुई है।

राज्य के पहाड़ी इलाकों में इस विंटर सीजन में शुक्रवार से लेकर रविवार रात तक भारी बर्फ़बारी हुई है। इस बर्फबारी की वजह से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त होने से लोगों की परेशानियां बढ़ी है। फिलहाल, अगले पांच दिन के लिए मौसम साफ रहने के आसार हैं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक बर्फबारी और बारिश से प्रदेश भर में 645 सडक़ें और 1416 बिजली के ट्रांसफॉर्मर ठप हैं।

बर्फ़बारी की वजह से चार नेशनल हाइवे पर भी आवाजाही प्रभावित है। रिपोर्ट के अनुसार शिमला जिले में सबसे ज्यादा 242 सडक़ें बंद है। शिमला जिला के ऊपरी इलाकों में पिछले पांच दिनों से बस सेवा ठप पड़ी है। इसके अलावा लाहौल-स्पीति में 157, कुल्लू में 93, चम्बा में 61, मंडी में 51, किन्नौर में 24 और सिरमौर में 16 सडक़ें बंद हैं। लाहौल स्पीति और कुल्लू जिलों में दो-दो नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पिछले करीब एक हफ्ते से ठप है।

बर्फबारी का बिजली आपूर्ति पर भारी असर पड़ा है। राज्य में 1416 बिजली ट्रांसफॉर्मर के बंद होने से सैकड़ों परिवार अंधेरे में हैं, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी में बिजली ना होने से ठिठुरना पड़ रहा है। कुल्लू जिला में 485, चंबा में 319, सिरमौर में 245, मंडी में 221, शिमला में 113 और किन्नौर जिला में 30 ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति बाधित है।

मौसम विभाग के अनुसार शिमला जिला के चिडग़ांव में 35, खदराला में 30 और नारकंडा में 25 सेंटीमीटर ताजा बर्फ गिरी है। वहीं कुल्लू जिला के पर्यटन स्थल मनाली में 23, गुंडला में 16 और केलांग व शिलारू में 15-15 सेंटीमीटर बराबरी दर्ज की गई है। राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में सोमवार को भी हल्का हिमपात हुआ, जबकि शिमला व मैदानी भागों में आसमान पर बादल छाए रहे।

राज्य में बर्फबारी से प्रचण्ड ठंड पड़ रही है। राज्य के छह शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में चला गया है। लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम पारा -6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा शिमला में -0.1, कल्पा में -2.4, मनाली में -0.9, नारकंडा में -3.6 डिग्री, समधो में -2.8 और कुफऱी व सराहन में शून्य और भरमौर में 0.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग शिमला के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अगले पांच दिन बारिश-बर्फबारी होने की संभावना नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि छह फरवरी से 11 फरवरी तक प्रदेश भर में मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान तापमान में सुधार आने से ठंड से राहत मिल सकती है।

 

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd