Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » यूको बैंक से 820 करोड़ की संदिग्ध ट्रांजेक्शन…सीबीआई ने 13 जगहो को खंगाला

यूको बैंक से 820 करोड़ की संदिग्ध ट्रांजेक्शन…सीबीआई ने 13 जगहो को खंगाला

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)-केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने यूको बैंक से 820 करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन मामले में मामला दर्ज करने के कुछ दिनों बाद मंगलवार को कहा कि उसने 13 स्थानों पर तलाशी ली है। इनमें पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में आरोपियों और बैंक अधिकारियों और निजी व्यक्तियों सहित अन्य के परिसर शामिल हैं।

यहां एक सीबीआई अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने कोलकाता और कर्नाटक के मंगलुरु सहित लगभग 13 स्थानों पर आरोपियों और निजी व्यक्तियों या बैंक अधिकारियों सहित अन्य लोगों के परिसरों पर तलाशी ली। अधिकारी ने कहा कि तलाशी के दौरान मोबाइल फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर सिस्टम, ईमेल अभिलेखागार और डेबिट या क्रेडिट कार्ड सहित इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य बरामद किए गए। अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने यूको बैंक की शिकायत पर उसके साथ काम करने वाले दो सपोर्ट इंजीनियरों और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ लगभग 820 करोड़ रुपये के संदिग्ध तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) लेनदेन के आरोप में मामला दर्ज किया है।

अधिकारी ने कहा कि शिकायत में बैंक ने आरोप लगाया है कि इस साल 10 से 13 नवंबर के बीच, सात निजी बैंकों के 14,000 खाताधारकों से होने वाले आईएमपीएस आवक लेनदेन को आईएमपीएस चैनल के माध्यम से यूको बैंक के 41,000 खाताधारकों को निर्देशित किया गया था।

शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया कि इस जटिल नेटवर्क में 8,53,049 लेन-देन शामिल थे और इन लेन-देन को गलती से यूको बैंक खाताधारकों के रिकॉर्ड में पोस्ट कर दिया गया था, बावजूद इसके कि मूल बैंकों ने विफल लेन-देन दर्ज किया था।

अधिकारी ने कहा, “परिणामस्वरूप, मूल बैंकों के खाताधारकों से उचित डेबिट के बिना यूको बैंक खातों में कथित तौर पर 820 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि पाई गई।”

सीबीआई ने यह भी कहा कि यह भी आरोप लगाया गया कि कई खाताधारकों ने इस स्थिति का फायदा उठाया, विभिन्न बैंकिंग चैनलों के माध्यम से यूको बैंक से अवैध रूप से धन निकाला, जिससे लेनदेन से गलत तरीके से लाभ हुआ।

 

GNI -Webinar
You Might Be Interested In

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd