Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » दक्षिण अफ्रीका T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कई नए खिलाड़ियों को मिला मौका

दक्षिण अफ्रीका T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कई नए खिलाड़ियों को मिला मौका

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 2022 की समाप्ति के बाद भारत को 9 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए रविवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। कई अनुभवी खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया गया है तो वहीं अनेक युवा चेहरों को 18 सदस्यीय टीम में मौका मिला है।

केएल राहुल को होंगे टीम के कप्तान
नियमित कप्तान रोहित शर्मा आगामी टी20 सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे जबकि ऋषभ पंत उपकप्तान होंगे। रोहित के अलावा विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया है। स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, स्पिनर कुलदीप यादव की सबसे छोटे फॉर्मट की टीम में वापसी हुई है। पंड्या ने आईपीएल में प्रभावी प्रदर्शन के जरिए अपनी फॉर्म और फिटनेस दिखाई है। कार्तिक का बल्ला भी जमकर बोला है। दूसरी ओर, कुलदीप ने टूर्नामेंट भी अपनी फिरकी का जमकर जादू दिखाया।

उमरान-आवेश-अर्शदीप को मिला मौका
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए तीन तेज गेंदबाजों का पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है। यह गेंदबाज हैं, उमरान मलिक, आवेश खान और अर्शदीप सिंह। सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा उमरान ने टूर्नामेंट में अपनी रफ्तार से सभी को प्रभावित किया है। वह लगातार 150 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने का माद्दा रखते हैं। वहीं, लखनऊ सुपर जायंट्स आवेश के पास रफ्तार के साथ-साथ सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करने का हुनर है। पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले अर्शदीप ने डेथ ओवरों में अपनी गेंदबाजी से छाप छोड़ी है। उन्होंने कई मौकों पर बल्लेबाजों को बांधे रखा।

ऐसा है सीरीज का कार्यक्रम
भारत और दक्षिण अफ्रीका के दरम्यान पहला टी20 मैच 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा। इसके बाद दोनों टीमें दूसरा मुकाबला कटक के बाराबती स्टेडियम स्टेडियम में खेलेंगी, जो 12 जून को आयोजित किया जाएगा। तीसरा टी20 मैच 14 जून को विशाखापट्टनम के डॉ. वाय.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए मैदान पर खेला जाएगा। चौथा मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। यह 17 जून को होगा। वहीं, भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवें और आखिरी टी20 में बैंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में भिड़ेंगी। यह मैच 19 जून को होगा।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd