Monday, April 15, 2024
ई पेपर
Monday, April 15, 2024
Home » कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा खाने से 75 से अधिक लोगों की हालत बिगड़ी, एक ने गंवाई जान

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा खाने से 75 से अधिक लोगों की हालत बिगड़ी, एक ने गंवाई जान

टोक्यो (उत्तम हिन्दू न्यूज): जापान में प्रमुख दवा कंपनी कोबायाशी फार्मास्युटिकल्स की कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने वाली रेड यीस्ट राइस गोलियां खाने से एक व्यक्ति की मौत और कई लोगों के बीमार होने के बाद अस्पताल में भर्ती होने की रिपोर्ट है। कंपनी ने मंगलवार को बताया कि यह दवा लेने के बाद करीब 76 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इन दवाओं को कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिये लिया जाता है। यह मामला सामने आने के बाद कंपनी ने पिछले सप्ताह अपने पांच उत्पाद बाजार से वापस ले लिए।

कोबायाशी फार्मास्युटिकल ने ग्राहकों से रेड यीस्ट राइस गोलियों का उपयोग बंद करने का आग्रह किया है और मामले में जांच शुरू कर दी है। कंपनी ने आशंका जतायी कि यह समस्या उत्पादन में उपयोग की जाने वाली फंफूद में उपस्थित विषाक्त पदार्थों के कारण हुई है। कंपनी ने एक बयान जारी कर अपने रेड यीस्ट कोलेस्ट्रॉल हेल्प उत्पाद और मरीज की मौत के बीच ‘संबंध’ की घोषणा की।

कंपनी ने बताया कि उन्हें एक शोक संतप्त परिवार से संदेश मिला, जिसमें कहा गया है कि उनके परिवार के सदस्य की किडनी खराब हो जाने के कारण मौत हो गयी है। वह व्यक्ति पिछले तीन वर्षों से कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिये रेड यीस्ट राइस दवा का उपयोग कर रहा था। कंपनी ने कहा, हम इस मामले से संबंधित तथ्यों और कारण संबंधों की गहनता से जांच कर रहे हैं।

कोबायाशी ने कहा, हमारी कंपनी ने हमेशा अपने ग्राहकों के स्वास्थ्य को सबसे ऊपर प्राथमिकता दी है और हम इस स्थिति के लिए ईमानदारी से माफी मांगते हैं। प्रभावित ग्राहकों ने पेशाब के रंग में बदलाव, उनके अंगों में सूजन और थकान जैसे लक्षण बताए थे। जनवरी में एक डॉक्टर द्वारा रिपोर्ट की गई स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सचेत करने के बाद कंपनी ने जांच शुरू की।

जापानी मीडिया ने बताया कि रेड यीस्ट कोलेस्ट्रॉल हेल्प उत्पाद फरवरी 2021 में बाजार में आया। कंपनी अब तक दस लाख से अधिक पैकेट बेच चुकी है। कंपनी ने दुनिया भर के खाद्य एवं पेय निर्माताओं को अपने उत्पाद की आपूर्ति की है और पिछले सप्ताह उन्हें जोखिम के प्रति आगाह किया था।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd