Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » ग्रामीण क्षेत्र में टैलेंट की कोई कमी नहीं : रोहित ठाकुर

ग्रामीण क्षेत्र में टैलेंट की कोई कमी नहीं : रोहित ठाकुर

एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम गुम्मा में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए शिक्षा मंत्री –
शिमला/ऊषा शर्मा : शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टैलेंट की कोई कमी नहीं है और इस टैलेंट को उभारने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। शिक्षा मंत्री आज एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम गुम्मा (कोटखाई) में शिमला जिला की तहसीलवार अंडर-18 क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
इस दौरान उन्होंने दिवंगत संजीव ठाकुर और दिवंगत अमित ठाकुर को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि इन दोनों की याद में इस क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। देश या प्रदेश की बात करें तो क्रिकेट मुख्य खेल है और इसे बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को जो सुविधा मिली और खेलने का मौका मिला है, उसके लिए उन्होंने शिमला डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन को बधाई दी। उन्होंने कोटखाई-जुब्बल की दोनों टीम को बधाई देते हुए कहा कि सबसे महत्वपूर्ण खेलना होता है और हार जीत तो अलग पहलू है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि दोनों टीम इस टूर्नामेंट में अच्छी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगी।
उन्होंने कहा कि शिमला हमारी राजधानी है और वहां बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हैं, फिर भी पिछले कल हुए मैच में कोटखाई की टीम ने शिमला की टीम को मात दी जिससे यह पता चलता है कि ग्रामीण क्षेत्र में भी टैलेंट की कोई कमी नहीं है जिसके बहुत से उदाहरण हमारे सामने हैं जिन्होंने अपनी प्रतिभा का परचम राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले आयोजनों में लहराया है। उन्होंने शिमला डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन को लोकल टैलेंट को उभारने के लिए बधाई दी और ग्रामीण स्तर पर क्रिकेट खेल में टैलेंट को उभारने और निखारने के लिए किये जा रहे प्रयासों के लिए धन्यवाद किया।
अध्यक्ष शिमला डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन एवं निदेशक हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन सुरेंदर ठाकुर ने शिक्षा मंत्री का क्रिकेट टूर्नामेंट में पधारने के लिए धन्यवाद किया और उन्हें अवगत करवाया कि क्रिकेट खेल में क्षेत्र के टैलेंट को उभारने के लिए जल्द ही तेज गेंदबाजों के लिए कैंप का आयोजन किया जायेगा।
इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष मोती लाल डेरटा, यशपाल चौहान, तहसीलदार कोटखाई कनिका, सचिव हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ओम प्रकाश शर्मा, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन व शिमला डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

 

कलबोग में कोटेश्वर महादेव के शांद महायज्ञ में हुए शामिल
इसके पश्चात शिक्षा मंत्री ग्राम पंचायत कलबोग में कोटेश्वर महादेव के सत्कार में आयोजित शांद महायज्ञ में शामिल हुए और कोटेश्वर महादेव का आशीर्वाद प्राप्त किया तथा प्रदेश और क्षेत्र की जनता की सुख समृद्धि की कामना की। यह यज्ञ 5 दिसंबर 2023 तक चलेगा और इसमें लगभग 35000 लोगों के भाग लेने की संभावना है। यह क्षेत्र रियासतकालीन कुमारसैन रियासत का हिस्सा है। यहां के मुख्य आराध्य देवता कोटेश्वर महादेव के सम्मान में यह महायज्ञ किया जा रहा है। स्थानीय बुजुर्गों के अनुसार यह यज्ञ अब से पहले 1921 में आयोजित किया गया था। इस यज्ञ में इसके मुख्य आयोजक पालिवासी ठौड़ रजटाडी एवं राजटा खूंद के अतिरिक्त डोगरा, गोलों एवं काल्टा खूंद भी हिस्सा लेंगे। वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान रजटाडी में हुए विकास कार्यों पर समस्त पालीवासी ठौड़ राजटाडी एवं राजटा खूंद ने शिक्षा मंत्री का धन्यवाद करते हुए बताया कि 15 लाख रुपए की लागत से रजटाडी गांव से जुबड़ तक मेटलिंग टारिंग का कार्य 15 दिनों में पूरा किया गया। साथ ही 4 लाख रुपए की लागत से मंदिर प्रांगण में हाई मास्ट लाइट लगाई गई। इसके अतिरिक्त, 63 केवी के ट्रांसफार्मर को 100 केवी किया गया है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd