Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » सेक्स पर हुईं ये कुछ अजब-गजब स्टडीज, जो हर व्यक्ति के लिए जानना है जरूरी

सेक्स पर हुईं ये कुछ अजब-गजब स्टडीज, जो हर व्यक्ति के लिए जानना है जरूरी

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- दुनिया भर में सेक्स को लेकर तमाम स्टडीज और रिसर्च किए जा चुके हैं और लगातार किए जा रहे हैं। अभी हाल के ही शोध में बताया गया है कि सेक्स लोगों को आस्तिक बना देता है। सेक्स पर कई ऐसी स्टडीज हुई हैं जिनमें कई रोचक और चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। तो आपको बताते है कि क्या क्या खुलासे हुए है।

orgasm during sex, सेक्स के दौरान महिला को ऑर्गेज्म का मजा कितनी बार मिलता  है? - how many times does a woman enjoy sexual gratification during sex -  Navbharat Times

सेक्स आपको पहुंचाता है ईश्वर के नजदीक
संभोग को लेकर एक रिसर्च में जो खुलासा हुआ है, उसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। वैज्ञानिकों का दावा है कि संभोग के दौरान जो हॉर्मोन रिलीज होता है, उससे अध्यात्म को बढ़ावा मिलता है और भगवान के प्रति आस्था मजबूत होती है। रिसर्च के मुताबिक, संभोग क्रिया के दौरान ऑक्सिटॉसिन नाम का हॉर्मोन निकलता है। यह हॉर्मोन न सिर्फ सामाजिक बंधन को मजबूत करता है और महिलाओं में बच्चों के जन्म में मदद करता है बल्कि धर्म के प्रति लगाव को भी बढ़ाता है।

अमेरिकी की ड्यूक यूनिवर्सिटी की एक टीम ने यह रिसर्च किया है। स्टडी के दौरान उनलोगों ने मध्य आयु के लोगों में ऑक्सिटॉसिन के स्तर को बढ़ाया और उनके अंदर आध्यात्म की भावना बढ़ी हुई पाई गई।

सेक्स करताना मिळणारा आनंद मोजता येतो का? - BBC News मराठी

सेक्स के लिए थर्सडे सबसे बेस्ट
लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स के शोधकर्ताओं के मुताबिक थर्डसे सेक्स के लिए सबसे बढ़िया दिन होता है क्योंकि तनाव उत्पन्न करने वाला केमिकल कोर्टिसोल पूरे हफ्ते होता है और इसी से सेक्स हार्मोन्स निकलते हैं। यह गुरुवार को पीक पर होता है। इस रिसर्च में यह भी पाया गया कि केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी सेक्स फंतासी रचती हैं। जिनके पार्टनर नहीं हैं उनमें 80 पर्सेंट महिलाएं भी सेक्स को लेकर फंतासी में भटकती हैं। पुरुषों में यह आंकड़ा 98 पर्सेंट है।

सेक्स पर हुईं ये 10 अजब-गजब स्टडीज - research and studies on sex and sex  life - Navbharat Times

सेक्स से बढ़ती है अक्ल
यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के शोध के मुताबिक सेक्स से स्नायु तंत्रों को ऊर्जा और गति मिलती है। यह ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद होता है। लॉन्ग टर्म मेमरी के लिए यह बहुत जरूरी है। जो सेक्स नहीं करते वे लज्जा से भरपूर होते हैं और कई बार यह लाज उनके लिए बाधा बनती है। सेक्स से ज्यादा कैलरी भी बर्न होती है। कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ क्यूबेक के मुताबिक, ट्रेड मिल पर प्रति मिनट पुरुषों में 9.2 कैलरी बर्न होती है जबकि सेक्स से 4.2। ट्रेड मिल से महिलाओं में प्रति मिनट 7.2 कैलरी बर्न होती है जबकि सेक्स से 3.1 कैलरी।

Take care of these things before sexual intercourse in winter season |  सर्दी में यौन संबंध बनाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, लाइफ होगी अधिक  खुशनुमा - दैनिक भास्कर हिंदी

इतना सेक्स है ज्यादा
आप डिनर छोड़ मिठाई की तरफ रुख कर सकते हैं लेकिन खाना छोड़ सेक्स पर उतारू हैं तो यह ज्यादा है। किंजे इंस्टिट्यूट के मुताबिक 18 से 29 साल के औसत उम्र वालों को साल में 112 बार सेक्स करना चाहिए जबकि 30 से 39 साल की औसत उम्र वालों को एक साल में 86 बार सेक्स करने चाहिए।

कार्नर ने कहा कि रिलेशनशिप में ज्यादातर कपल हफ्ते में एक बार सेक्स करते हैं। कपल्स थेरपिस्ट बेरी मैकार्थी की भी इस पर सहमति है कि हफ्ते में एक या दो बार सेक्स हेल्दी लाइफ के लिए अच्छा है। कार्नर का कहना है कि हनीमून के टाइम में कपल्स के बीच सेक्स खूब होता है। इस वक्त जब कपल्स साथ में निकलते हैं तो सेक्स की कोई गिनती नहीं होती। कई लोगों का मानना है कि सेक्स की लत एक मनोवैज्ञानिक समस्या है। 2013 में पब्लिश एक रिसर्च में बताया गया कि ज्यादा सेक्स की चाहत एक किस्म की महत्वाकांक्षा है न कि जरूरत। कार्नर ने बताया कि सेक्स कितना से ज्यादा अहम यह है कि आप कितना उसे इंजॉय करते हैं।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd