Saturday, February 24, 2024
ई पेपर
Saturday, February 24, 2024
Home » त्रिपुरा सरकार ने सभी के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की

त्रिपुरा सरकार ने सभी के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की

अगरतला (उत्तम हिन्दू न्यूज): त्रिपुरा सरकार ने मंगलवार को केंद्र की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अनुरूप मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू करने की घोषणा की, जिसमें प्रति परिवार प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का कैशलेस चिकित्सा उपचार की पेशकश की जाएगी।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की घोषणा करते हुए खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि वार्षिक आय की परवाह किए बिना सभी के लिए सुलभ और किफायती स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि गरीब लोगों से लेकर वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों सहित संपन्न व्यक्तियों तक, सभी को नई योजना के तहत कवर किया जाएगा, जिसे राज्य की मंत्रिपरिषद ने मंजूरी दे दी है और जल्द ही मुख्यमंत्री माणिक साहा द्वारा औपचारिक रूप से लॉन्च किया जाएगा।

चौधरी त्रिपुरा सरकार के प्रवक्ता भी हैं, उन्‍होंने कहा कि राज्य में 4.50 लाख से अधिक परिवार पहले से ही आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किए गए हैं और बाकी 4.15 लाख परिवारों को नई कैशलेस और पेपरलेस योजना के तहत कवर किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि 2023-24 के राज्य बजट में वित्त मंत्री द्वारा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा की गई थी और इस उद्देश्य के लिए 59 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

जो सरकारी अधिकारी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई अपनी चिकित्सा प्रतिपूर्ति सहायता को सरेंडर करना होगा।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd