Wednesday, February 28, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 28, 2024
Home » सूरजकुंड शिल्प मेले में यूखनी यइम्मा-यइम्मा गीत पर झूमे टुुनिशियाई कलाकार

सूरजकुंड शिल्प मेले में यूखनी यइम्मा-यइम्मा गीत पर झूमे टुुनिशियाई कलाकार

चंडीगढ़, धरणी- हरियाणा के फरीदाबाद में चल रहे 37वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला की मुख्य चौपाल पर देश-विदेश के विभिन्न कलाकारों की महफि़ल जम रही है। देशी-विदेशी कलाकारों ने अपने-अपने देश की वेशभूषा, संस्कृति, अपना रहन-सहन, खुशहाली और सुंदरता को गीत, संगीत एवं नृत्य के जरिए से पर्यटकों के सामने प्रस्तुत किया। गुजरात के पोरबंदर जिला से आए आवण रास मंडल ने मनिहारा रास की मनमोहक प्रस्तुति दी। किर्गिस्तान के कलाकारों ने अपने हाथों से बनाए गए वाद्य यंत्रों की धुनों पर नृत्य कर पर्यटकों का मन लुभाया। वहीं इथोपिया के कलाकारों ने गम्मेला डांस करके लोगों को भाईचारे को कायम रखने का संदेश भी दिया। टुनिशिया से आए नेशनल ट्रूप ने अपने देश की सुंदरता और खुशहाली को ‘यूखनी यइम्मा-यइम्मा’ गीत के साथ नृत्य की प्रस्तुति देकर पर्यटकों को मंत्रमुग्ध किया। गाम्बिया देश के कलाकारों ने अपनी आजादी व खुशहाली के मौके पर गाए जाने वाले गीत की शानदार प्रस्तुति दी। जामिया के कलाकारों ने परंपरागत नृत्य लिक्किसी की प्रस्तुति दी। कोमोरोज सहित अन्य देश के कलाकारों ने भी अपने देश की भव्यता को गीतों एवं नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत करके बड़ी चौपाल पर पर्यटकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया।
चेहरा स्कैन करके पीएम मोदी के साथ पूर्व में ली गई फोटो ढूंढ रहे पर्यटक
37वें अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए चलाई गई मुहिम में पर्यटक भी सहभागी बन रहे हैं। मेला परिसर में पार्टनर स्टेट गुजरात पैविलियन में विकसित भारत एम्बेसडर स्टॉल पर्यटकों को खूब लुभा रही है। मेले की इस स्टॉल पर पीएम मोदी के साथ सैल्फी प्वाइंट, सैल्फी बूथ के अलावा हमारा एप नमो एप से जुडकऱ देश को विकसित भारत बनाने में अपना योगदान देने का आह्वान किया गया है।
गुजरात की खुशबू नाम से प्रसिद्ध पेवेलियन में विकसित भारत लाउन्ज में एक ऐसी स्क्रीन लगाई गई है, जिसके माध्यम से कोई व्यक्ति यदि कभी पीएम श्री मोदी से मिला हो और भूल गया है, तो इस स्क्रीन के सामने अपना चेहरा स्कैन करके संबंधित पुरानी फोटो को देख सकते हैं। साथ ही उस फोटो को अपने व्हाट्सऐप या मेल पर भी ले सकते हैं। इस स्टॉल पर दिनभर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ सैल्फी बूथ पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd