Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर पलवल से विकसित भारत संकल्प यात्रा में हुए शामिल

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर पलवल से विकसित भारत संकल्प यात्रा में हुए शामिल

पलवल(उत्तम हिन्दू न्यूज)- आज पलवल जिले के असावता गांव से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ हरियाणा के विकास के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। इस कार्यक्रम में माननीय केंद्रीय मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर उपस्थित थे।

राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, माननीय प्रधान मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र के लिए दो परिवर्तनकारी स्वास्थ्य देखभाल और सशक्तिकरण पहल का अनावरण किया। इन पहलों की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह पहल पूरे देश में नागरिकों के लिए स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और सामर्थ्य बढ़ाने के लिए एक रणनीतिक कदम है। प्रधान मंत्री ने गांवों में जन औषधि केंद्रों की देखरेख करने वाले स्वयंसेवकों को इन योजनाओं के निर्बाध कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, जो आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के साथ समाज के हर कोने तक पहुंचने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

इसके अलावा, वर्चुअल बातचीत के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने प्रधान मंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र की शुरुआत की। यह अभूतपूर्व पहल महिला-केंद्रित कल्याण कार्यक्रमों के प्रति सरकार के समर्पण को दर्शाती है। प्रधान मंत्री ने ड्रोन योजना की सफलता पर जोर देते हुए कहा कि यह महिलाओं के लिए सशक्तीकरण, उत्थान की व्यापक दृष्टि के अनुरूप और नवीन उपायों के माध्यम से उनका समर्थन करने वाला साबित हुआ है। केंद्रीय ऊर्जा और भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने इन पहलों के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “विकसित भारत संकल्प यात्रा सिर्फ एक यात्रा नहीं है; यह समग्र विकास के लिए एक प्रतिबद्धता है। जैसा कि हम इस परिवर्तनकारी यात्रा पर निकल रहे हैं , हम सकारात्मक बदलावों की आशा करते हैं जो हमारे समुदायों की विकासात्मक कहानी को फिर से परिभाषित करेंगे।”

जैसे-जैसे विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न जिलों में फैलेगी, ये पहल नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने और समावेशी विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सरकार का सक्रिय दृष्टिकोण, जैसा कि प्रधान मंत्री की घोषणाओं से उजागर होता है, देश भर में व्यक्तियों, विशेषकर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे के एकीकरण पर जोर देता है।

असावता में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी एजेंसियों ने लोगों के लाभ के लिए स्टॉल और शिविर भी लगाए। इनमें स्वास्थ्य जांच, आधार अपडेशन, उज्ज्वला योजना आदि के शिविर शामिल थे।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd