Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » मनाली में 2 से 6 जनवरी तक आयोजित होगा विंटर कार्निवाल, मुख्यमंत्री सुक्खू करेंगे शुभारंभ

मनाली में 2 से 6 जनवरी तक आयोजित होगा विंटर कार्निवाल, मुख्यमंत्री सुक्खू करेंगे शुभारंभ

विंटर क्वीन रहेगा कार्निवाल का मुख्य आकर्षण, राम बाग व मॉलरोड पर बनाए जाएंगे दो स्टेज –

कुल्लू/उत्तम हिन्दू न्यूज : हिमाचल प्रदेश के मनु की नगरी मनाली में दो से छह जनवरी तक राष्ट्रीय स्तरीय विंटर कार्निवाल आयोजित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू इस विंटर कार्निवाल का शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी बुधवार को यहां मनाली विधानसभा के विधायक एवं राष्ट्रीय स्तरीय विंटर कार्निवाल आयोजन समिति के अध्यक्ष भुवनेश्वर गौड़ ने तैयारी को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि आपदा के बाद मनाली पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। विंटर कार्निवाल आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य मनाली तथा कुल्लू जिला में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देना है। इस विंटर कार्निवाल से पूर्व क्रिसमस डे से लेकर न्यू ईयर तक भी मनाली में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि यहां आने वाले पर्यटक प्रदेश सहित कुल्लू जिला की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर से परिचित हो सकें।
उन्होंने कहा कि आयोजन को सफल बनाने के लिए इस दौरान माल रोड रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा तथा पर्यटक को जिले की समृद्ध संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए माल रोड पर एक स्टेज बनाया जाएगा जहां पर 25 दिसंबर यानी क्रिसमस डे से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।
श्री गौड़ ने कहा कि मनाली विंटर कार्निवाल का मुख्य आकर्षण विंटर क्वीन रहेगा। जिसके लिए चंडीगढ़ सहित शिमला, कुल्लू तथा धर्मशाला में ऑडिशन लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा वॉइस ऑफ कार्निवाल के ऑडिशन भी इन्हीं स्थानों पर लिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि आयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन किया गया है। उन्होंने कमेटी के सदस्यों से भी आग्रह किया कि वह अपनी जिम्मेदारियों का सही प्रकार से निर्वहन सुनिश्चित बनाए ताकि आयोजन को भव्य तरीके से आयोजित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि मनाली कार्निवल के दौरान राम बाग व मॉलरोड पर दो स्टेज बनाये जायेगे। विंटर कार्निवाल की सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रदेश के कलाकारों को प्राथमिकता दी जाएगी तथा कलाकारों के चयन के लिए ऑडिशन आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मनाली कार्निवाल में पूर्व की तरह इस बार भी महानाटी का आयोजन किया जाएगा तथा महिला मंडल द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली जाएगी।
उन्होंने कहा कि पूर्व की तरह इस वर्ष भी स्थानीय महिला मंडल की सदस्यों के लिए पारंपरिक वेशभूषा पर आधारित फैशन शो आयोजित किया जाएगा ताकि यहां उपस्थित पर्यटक जिले की समृद्ध पहरावे से रुबरु हो सके।
इस दौरान रेडक्रॉस के सहयोग से तम्बोला भी लगाया जायेगा। यदि इस दौरान बर्फ गिरती है तो विंटर स्पोट्र्स प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोलंग नाला में यदि बर्फ गिरती है तो स्कीइग, पैराग्लाइडिंग व स्नो स्कल्पचर आदि प्रतियोगिताएं की जाएगी।
बैठक की कार्यवाही का संचालन मनाली विंटर कार्निवाल आयोजन समिति के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम मनाली रमन शर्मा ने किया। उन्होंने विभिन्न विभागों विशेषकर लोकनिर्माण विभाग को सडक़ों की मरमन्त करने व जल शक्ति विभाग को सुचारु रूप से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने वनगर परिषद कुल्लू को सफाई व्यवस्था व सजावट का कार्य करने के निर्देश दिये।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd