Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » जून के आगाज के साथ पड़ेगी भीषण गर्मी, पारा 47 तक पहुंचने के आसार

जून के आगाज के साथ पड़ेगी भीषण गर्मी, पारा 47 तक पहुंचने के आसार

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज): हरियाणा में जून माह की शुरुआत में फिर से भीषण गर्मी पड़ेगी। इस दौरान तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। नारनौल स्थित राजकीय महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर व मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि 31 मई के बाद सम्पूर्ण उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां 10 दिनों के लिए गायब हो जाएगी।

जून के शुरुआती 2 हफ्तों में उत्तर भारत मे तेज गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा। अधिकतम तापमान फिर से 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाएगा, क्योंकि उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों और मैदानी राज्यों राजस्थान, पंजाब हरियाणा एनसीआर दिल्ली, उत्तर प्रदेश में इस दौरान किसी भी कमजोर या सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के अलावा किसी अन्य मौसम प्रणाली की आने की संभावना नहीं है।

हालांकि पहाड़ी राज्यों में बारिश की गतिविधियां रुक-रुक कर कभी कहीं कभी कहीं देखने को मिल सकती है। लेकिन मैदानी इलाकों में मौसम लगभग साफ, शुष्क और बेहद गर्म रहेगा। हालांकि यह मानसून गतिविधियों को तीव्र सक्रिय करने में अग्रणी भूमिका निभाएगा और मैदानी राज्यों में विशेषकर हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून गतिविधियां ठीक तरीके और समय से होंगी।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd