Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » Cricket World Cup 2023: जीत का चौका लगाने उतरेगी टीम इंडिया, बांग्लादेश से मुकाबला आज

Cricket World Cup 2023: जीत का चौका लगाने उतरेगी टीम इंडिया, बांग्लादेश से मुकाबला आज

पुणे (उत्तम हिन्दू न्यूज): गत चैंपियन इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की क्रमश: अफगानिस्तान और नीदरलैंड से सनसनीखेज पराजय के बाद खिताब के प्रबल दावेदार भारत को बांग्लादेश के खिलाफ गुरुवार को यहां होने वाले विश्व कप मुकाबले में सतर्क रहना होगा। भारत आईसीसी रैंकिंग में दुनिया में नंबर 1 है और उसने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ विश्व कप में शानदार शुरुआत की है।

Cricket World Cup 2023 Team: वह बेहतर नेट रन रेट के आधार पर छह अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर काबिज है। वहीं, अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों में सिर्फ एक जीत के साथ बांग्लादेश सातवें स्थान पर है और अभी भी बहुत सारे मैच खेले जाने हैं। उन्हें उम्मीद है कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। टूर्नामेंट दो बड़े उलटफेरों के साथ रोमांचक हो गया है। अफगानिस्तान ने गत चैंपियन इंग्लैंड को हराया और नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह रौंदा है। ऐसे में भारत को भी बांग्लादेश को कम आंकने की भूल नहीं करनी चाहिए।

भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने कहा कि वे इस मैच को हल्के में नहीं ले रहे हैं। विश्व कप भारतीय टीम के लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि वह 10 टीमों के टूर्नामेंट में नौ अलग-अलग स्थानों पर नौ मैच खेलेगी। इसलिए, उन्हें नौ अलग-अलग परिस्थितियों और नौ अलग-अलग सतहों का सामना करना पड़ेगा और स्थानीय परिस्थितियों से तालमेल बिठाना एक दौरे पर अनुकूलन के समान होगा, भले ही वे घर पर खेल रहे हों।

बांग्लादेश अपनी गेंदबाजी इकाई के कारण भारतीय बल्लेबाजों के लिए एक बड़ा खतरा है। जिसमें तस्कीन अहमद के रूप में एक अच्छा तेज गेंदबाज और दो कठिन स्पिनर शेख मेहदी हसन और मेहदी हसन मिराज शामिल हैं। लेकिन इन तीनों से अधिक, भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज शाकिब अल हसन की बाएं हाथ की स्पिन से सावधान रहेंगे क्योंकि उन्हें गेंदबाजी की इस विविधता पर बातचीत करने के लिए एक आभासी खदान क्षेत्र मिल गया है। हालांकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि चेन्नई में न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश के आखिरी मैच में बाएं क्वाड में चोट लगने वाले शाकिब गुरुवार का मैच खेलेंगे।

भारत ने पिछले 35 वर्षों में वनडे में बांग्लादेश पर दबदबा बनाए रखा है, जिसमें टीम ने 31 मैच जीते हैं और 40 में 8 हारे हैं। एक मैच में परिणाम नहीं निकला है। विश्व कप में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ चार मैचों में से तीन जीते हैं। महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम अपने सातवें वनडे मैच की मेजबानी करेगा, लेकिन यह आयोजन स्थल पर पहला विश्व कप मैच होगा और दोनों टीमें निश्चित नहीं हैं कि गुरुवार को उन्हें किस तरह की सतह का सामना करना पड़ेगा।

 

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd