Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » मिजोरम में पिक्चर क्लीयर, ZPM ने 27 सीटें जीतकर हासिल किया बहुमत

मिजोरम में पिक्चर क्लीयर, ZPM ने 27 सीटें जीतकर हासिल किया बहुमत

इंफाल (उत्तम हिन्दू न्यूज)- मिजोरम में चुनाव परिणाम आ चुके हैं और 40 विधानसभा सीटों में से जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने 27 सीटें जीती हैं जबकि सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के खाते में 10 सीटें आईं। उधर, बीजेपी ने दो सीटें जीती हैं। पिछली बार पार्टी को एक सीट मिली थी। जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट आई। CM जोरमथंगा आइजोल-ईस्ट 1 से चुनाव हार गए। उन्हें ZPM के ललथनसंगा ने हराया।

जोरम पीपुल्स मूवमेंट के नेता लालदुहोमा ने कहा- मैं पार्टी की जीत से खुश हूं। मुझे इसी तरह के नतीजों की उम्मीद थी। अगले दो दिनों के अंदर मैं राज्यपाल से मिलूंगा। शपथ ग्रहण इसी महीने होगा। मिजोरम के 8.57 लाख मतदाताओं ने सात नवंबर को 40 विधायकों को चुनने के लिए मतदान किया था। इस बार 80 फीसदी से अधिक वोटरों ने वोट डाले थे। वोटों की गिनती से पहले हुए एग्जिट पोल में एमएनएफ की विदाई की भविष्यवाणी की गई थी, जो सही साबित हुई।

 

पार्टी के अध्यक्ष लालदुहोमा भी चुनाव जीत चुके हैं। 74 साल के आईपीएस अधिकारी लालदुहोमा सेरछिप विधानसभा से चुनाव लड़े थे। हाल के एक्जिट पोल में मिजोरम में ZPM के लिए संभावित जीत का अनुमान लगाया गया। एग्जिट पोल में जेडपीएम को 28-35 सीटें हासिल करने का अनुमान जताया गया था।

GNI -Webinar
You Might Be Interested In

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd